फेस्ट‍िव सीजन से राहत नहीं, मारुति, टाटा और अशोक लीलैंड ने की उत्पादन में कटौती

Business News

त्योहारी सीजन में भी ऑटो कंपनियों के अच्छे दिन आते नहीं दिख रहे. मांग में कमी की वजह से मारुति, टाटा और अशोक लीलैंड जैसी ऑटो कंपनियों को अपने उत्पादन में कटौती करनी पड़ी है. डीलरशिप और कारखानों में बड़े पैमाने पर जमा वाहनों की वजह से ऑटो कंपनियों को कारखाना उत्पादन बंद करने को मजबूर होना पड़ा है.

मारुति की बिक्री में गिरावट का असर

कार कंपनी की अगुआ मारुति सुजुकी ने स्टॉक एक्सचेंजों को बताया है कि सितंबर में उसने अपने उत्पादन में 17.5 फीसदी की कटौती है. कमजोर मांग के चलते लगातार आठवें महीने मारुति को अपने उत्पादन में कटौती करनी पड़ी है. कंपनी ने सितंबर में 1,32,199 वाहनों का उत्पादन किया है, जबकि पिछले साल इसी महीने में कंपनी ने 1,60,219 वाहनों का उत्पादन किया था.

ऑल्टो, वैगनआर, स्व‍िफ्ट, बलेनो और डिजायर जैसी छोटी और मिनी कारों का उत्पादन सितंबर के दौरान घटकर 98,337 रह गया है, जबकि पिछले महीने इसी दौरान ऐसी कारों के 1,15,576 यूनिट का उत्पादन हुआ था. यानी इस उत्पादन में 14.9 फीसदी की गिरावट आई है.

इसी तरह, मारुति के ब्रेजा, अर्टिगा और एस-क्रॉस यूटिलिटी वाहनों का उत्पादन 17 फीसदी गिरकर 18,435 यूनिट की ही रही. मध्यम आकार की सिडान कार सियाज की बिक्री में 50 फीसदी के करीब गिरावट आई है और पिछले साल के 4,739 यूनिट के मुकाबले इस सितंबर में सिर्फ 2,350 यूनिट बिक्री हुई है.

0Shares

85total visits,1visits today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *