गर्मी और लू ने और कसा शिकंजा, रातें भी झुलसा रहीं

Delhi News

रविवार को मेरठ सहित वेस्ट यूपी में भीषण गर्मी और लू ने अपना शिकंजा और कस दिया। शनिवार की रात इस सीजन की सर्वाधिक गर्म रिकॉर्ड हुई। आज से 48 घंटे तक भीषण गर्मी और लू अपने चरम पर होगी। मौसम विभाग ने अनुमान संशोधित करते हुए सोमवार और मंगलवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 28 मई को मेरठ सहित वेस्ट यूपी में 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी के आसार हैं। हालांकि तब तक भीषण गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी। अधिकतम तापमान 45 और न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं।

रविवार को दिन-रात में उछला पारा, गर्मी से बुरा हाल

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को मेरठ में दिन का तापमान 42.4 और रात का 27.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। शनिवार के सापेक्ष दिन के तापमान में 0.8 और रात में 2.9 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई। शनिवार की रात इस सीजन की सर्वाधिक गर्म रात रिकॉर्ड हुई। रविवार को सीजन में पहली बार दिन-रात के तापमान सामान्य से ऊपर रिकॉर्ड किए गए।

आशंका: आज और कल बरसेगी आग, भीषण गर्मी का अलर्ट

आज और कल भीषण गर्मी और भयंकर लू से मेरठ सहित वेस्ट यूपी में बुरा हाल रहेगा। मौसम विभाग ने सोमवार एवं मंगलवार के लिए पूरे वेस्ट यूपी में यलो अलर्ट को ऑरेंज में बदल दिया है। ऐसे में मेरठ में आज दिन का तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। रात में भी भीषण गर्मी से बुरा हाल रहेगा और तापमान 28-29 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया जा सकता है। 27 मई को जारी ऑरेंज अलर्ट अब यलो में तब्दील हो गया है। ऐसे में आज और कल विशेष सावधानी बरतनी होगी। 28 मई को धूलभरी आंधी से तापमान में गिरावट हो सकती है। 30-31 मई को बूंदाबांदी के आसार भी हैं। मौसम वैज्ञानिक डॉ.एन सुभाष के अनुसार अभी तीन-चार दिन गर्मी और लू का प्रकोप बढ़ेगा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में व्यापक बढ़ोतरी होने की आशंका है।

और खराब हुई मेरठ की हवा, नौ प्रदूषित शहरों में पांचवें पर

मेरठ। लॉकडाउन-4 में मेरठ की हवा में लगातार गिरावट का दौर जारी है। रविवार को देश के प्रदूषित नौ शहरों में मेरठ पांचवें नंबर पर रहा। इन नौ शहरों में मेरठ-सहारनपुर मंडल के पांच शहर शामिल हैं। मेरठ में प्रदूषकों में पीएम-10 और पीएम-2.5 का स्तर सामान्य से अधिक बना हुआ है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रक बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार देश के 110 शहरों में नौ शहरों की हवा खराब दर्ज हुई। इसमें आठ शहरों की हवा खराब जबकि एक की बेहद खराब श्रेणी में रही। रिपोर्ट के अनुसार इन नौ प्रदूषित शहरों में मेरठ-सहारनपुर मंडल से पांच शहर हैं। इसमें मुजफ्फरनगर तीसरे, बुलदंशहर चौथे, मेरठ पांचवें, ग्रेटर नोएडा छठे और गाजियाबाद आठवें स्थान पर रहा। शनिवार के सापेक्ष मेरठ में हवा की गुणवत्ता और खराब हुई। शनिवार को मेरठ का एयर क्वालिटी इंडेक्स जहां 220 था वहीं रविवार को यह 246 दर्ज हुआ। देश में सर्वाधिक प्रदूषित शहर सिंगरौली रहा। आने वाले दिनों में मेरठ में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंचने के आसार हैं। फिलहाल मेरठ की हवा में मौजूद प्रदूषण बीमार लोगों के लिए खतरनाक स्तर पर हैं।

Visits: 138
0Shares
Total Page Visits: 101 - Today Page Visits: 2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *